Saturday, May 16, 2020

SABHI MS OFFICE KE EMPLOYEES KO ISKI KNOWLEDGE HONI CHAHIYE



MS OFFICE ME APKO YE SAB ANA CHAHIYE 

     

    MS Excel क्या है 

    Microsoft Excel एक स्प्रेडशीड प्रोग्राम है जो Microsoft Office suite के अंतर्गत आने वाले एप्लीकेशन में से एक एप्लीकेशन हैमाइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया एक कमर्शियल स्प्रेडशीट एप्लीकेशन हैइसका इस्तेमाल बेसिक कैलकुलेशनग्राफ़िक टूलपाइवोट टूलपाइवोट टेबलऔर मैक्रोस बनाने के लिए किया जाता है.

    एक्सेल में दूसरी एप्लीकेशन के जैसी ही spreadsheet बनाने के लिए बेसिक feature उपलब्ध होते हैं जिसमे rows और columns के रूप में cells के collection arranged होते हैं और जिनमे डाटा को को organize और manipulate हैं

    यहाँ पर हम डाटा को line graph, chart और histogram के रूप में भी दर्शाया जाता हैएक्सेल में हम डाटा के अलग अलग पहलुओं से बहुत तरह के तथ्यों के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

    मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री से लेकर एक छोटी दूकानसरकारी दफ्तर हर जगह एमएस एक्सेल का उपयोग किया जाता है.

    जब आप किसी जॉब को ज्वाइन करते हैं और अगर उसमे आपको सिस्टम से जुड़ा कोई काम दिया जाता है तो आप समझ लेना की आप को एक्सेल का इस्तेमाल करना ही होगा.

    ये दफ्तरों में सबसे सामान्य रूप से प्रयोग होने वाला सॉफ्टवेयर हैंइसके क्या क्या प्रयोग हैं ये मैं आपको आगे विस्तार से बताऊंगा.

    Definition of Excel in Hindi

    MICROSOFT EXCEL माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमे उपयोगकर्ता को spreadsheet सिस्टम में एक्सेल फार्मूला का प्रयोग कर के डाटा को organize,format और calculate करने की अनुमति देता है.

    ये सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का ही एक भाग हैजिसमे एक्सेल के अलावा भी और एप्लीकेशन है

    जब भी कोई कंप्यूटर की बेसिक कोर्स करने किसी इंस्टिट्यूट में जाता है तो उसे पहला कोर्स DCA (Diploma in computer application ही सिखने की सलाह दी जाता है.

    इस में हमे कंप्यूटर से जुडी हर बेसिक जानकारी मिलती हैइस में आपको Microsoft Office भी सिखाया जायेगा  जिसके अंदर आपको ms word, MS Excel, MS Powerpoint, MS Outlook भी सिखने को मिलेगा.

     

    MS Excel Interface Layout Option

     

    जैसा की हमने पहले ही जान लिया है की एमएस एक्सेल एक spreadsheet एप्लीकेशन है जिसका उपयोग बहुत सारे कामों को पूरा करने के लिए करते हैं

    जैसे डाटा कैलकुलेशन, formatting इत्यादि. MS Excel का पूरा नाम Microsoft Excel हैहम यहाँ पर इसके layout के बारे में जानेगे की इसमें क्या क्या ऑप्शन होते हैं.

    इस एप्लीकेशन में काम करने के लिए और इसे सही तरीके से चलाने के लिए आपको इसके layout को समझना जरुरी हैआपको ये पता होना चाहिए की इसके इंटरफ़ेस जो ऑप्शन दिखाए देते हैं उनके क्या नाम हैं और उनसे हम क्या क्या काम कर सकते हैं.

    आगे हम इंटरफ़ेस में मौजूद ऑप्शन के बारे जानेंगेयहाँ आपको Microsoft Excel की 2007 version का screenshot के साथ layout दिखाया जा रहा है.

    Title bar

    MS Excel के सबसे ऊपर भाग यानि top में centre में आपको जो bar नज़र आएगा वो Title Bar हैयहाँ पर आप जिस भी फाइल में काम कर रहे हैं उसका नाम दिखाई देगा.

    अगर आप एक नए डॉक्यूमेंट में काम कर रहे हैं तो इसका नाम Book1 रहेगा जब आप इसे save करने जायेंगे तब आप अपनी मर्ज़ी से इसका नाम रख कर सुरक्षित कर सकते हैंअब इसका नाम Book1  की जगह आपका रखा गया नाम दिखाई देगा.

    इसके दाहिने तरफ कोने में आपको 3 बटन होते हैंइन तीनों बटन के अलग अलग काम हैं जो मैं आपको आगे बता रहा हूँ.

    Minimize – इस बटन को जब हम क्लिक करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर कोई भी प्रोग्राम जो ओपन है वो नीचे taskbar में चला जाता है.

    जिसे आप taskbar में क्लिक कर के फिर से वापस कभी भी खोल सकते हैंइसका इस्तेमाल हम तभी करते हैं जब हमे काम करते हुए बीच में किसी और दूसरे एप्लीकेशन को खोलने की जरुरत पड़ती है.

    Maximize – Maximize बटन का प्रयोग कर के हमे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर किसी भी अन्य प्रोग्राम के बॉक्स को अपने मन के मुताबिक आकर में बदल सकते हैं.

    ये प्रोग्राम के window को width और length को adjust कर के काम कर सकते हैंइस बटन को दुबारा क्लिक कर के हम एप्लीकेशन को वापस full screen आकर में वापस ला सकते हैं.

    Close Button – ये बटन red color में होता है इसे जब हम क्लिक करते हैं तो एप्लीकेशन या प्रोग्राम बंद हो जाता है.

    Office Button

    Microsoft एक्सेल में ऑफिस बटन एक मुख्य भाग हैयह बटन बाएं तरफ कोने में होता हैइसमें कई तरह के ऑप्शन मौजूद होते हैं जैसे New, Open, Save, Save as, Print, Prepare, Send इत्यादि.

    Quick Access Toolbar

    Title bar में ही स्थित Quick Access Toolbar भी एक प्रमुख ऑप्शन हैइस toolbar के प्रयोग हम ज्यादा उपयोग होने वाले commands को वहां पर लाने के लिए करते हैं.

    इसका मतलब ये है की आप जिस भी ऑप्शन या कमांड का उपयोग बार बार करते हैं उसके लिए आपको menu में जाकर उसे क्लिक करने में देरी होती है तो आप उस के कमांड को यहाँ पर जोड़ सकते हैं फिर आपको ज्यादा अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

    वो कमांड quick access toolbar में add  हो जाता है और आप सीधे यही से उस कमांड का प्रयोग कर सकते हैं.

    Menu bar

    Menu bar Title bar के ठीक नीचे स्थित होता हैइस में एम एस एक्सेल में प्रयोग होने वाला जितना भी ऑप्शन होता है सब का एक ख़ास काम होता हैऔर हर Tab के अंदर इसके अपने ribbon होते हैं जिसमे बहुत सारे tools होते हैं.

    Ribbon

    Menu bारकेहि नीचे Ribbon होता है. Menu bar के हर एक tab के लिए अलग अलग ribbon होता है.

    हर ribbon के अंदर ढेर सारे option मौजूद होते हैं जिनमे सबका अलग काम है और हर tool बहुत महत्वपूर्ण होता हैयहाँ पर आप ribbon का एरिया लाल कलर के बॉक्स के रूप में देख सकते हैं.

    Name Box

    Ribbon के नीचे बायीं तरफ आपको जो एक छोटा बॉक्स दिखाई देता है वो Name box हैइस बॉक्स में आपको हर cell का नाम दिखाई देता हैआप जब इसमें किसी cell का नाम डालते हैं तो उसे ढूंढ सकते हैं.

     

    Formula Bar

    Name box के दायीं तरफ का बॉक्स जो होता है वो Formula bar होता है इसमें हम formula लिख कर अपना काम कर सकते हैं इसके अलावा हम जिस cell में काम करते हैं या फिर कुछ भी लिखते हैं वो formula bar में हमे दिखाई देता है.

    Text Area or Main Working Area

    यहाँ पर cell होते row और column के रूप में दिखाई देते हैंहम अपना सारा काम इसी पर करते हैंइसी पर हम टेबल बनाते हैं उसमे डाटा डालते हैं कैलकुलेशन करते हैंइसी को हम sheet भी बोलते हैं.

    Status Bar

    ये Text area के ठीक नीचे होता हैयहाँ पर sheet Tab, page layout selector, और zoom level सेट करने के ऑप्शन होते हैं.

    Sheet tab

    ये status bar में स्थित होता है वो भी बिलकुल बायीं तरफ . यहाँ पर हम एक ही फाइल के अंदर अलग अलग sheet जोड़ सकते हैं उसके लिए बस हमे एक नयी sheet tab copy या फिर new sheet बनाने के ऑप्शन मिलते हैं जिससे आसानी से एक फाइल अंदर अनेक शीट बना सकते हैं.

    Page Layout Selector

    Sheet tab के ठीक दाहिने तरफ page layout selector होता हैइसका उपयोग क्र के हम  शीट को अलग अलग layout में देख सकते हैं.

    जिसमे Normal, Page layout, Page Break Preview होते हैं जिन से  अपने पेज को देख सकते हैं और page की सेटिंग कर सकते हैं.

    Zoom Level

    Page Layout Selector दाहिने तरफ zoom level का ऑप्शन होता हैइस के द्वारा sheet को हम छोटे आकर में adjust कर के देख सकते हैंजब sheet बहुत बड़ी आकर की हो जाती है तो फिर ये ऑप्शन हमारे बहुत काम का है.

    एक्सेल की विशेषताएं 

    अब हम आपको उन खास विशेषताओं के बारे में बताएंगे जो इस एप्लीकेशन की सबसे मुख्य बात है.

    किसी भी ऑफिस में आप चले जाएं उस पर काम करने वाले लोगों को पता होता है कि इस एप्लीकेशन में मुख्य कौन से स्पीच अर्थ है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है

    1) Pivot Tables

    PivotTables बड़ी मात्रा में एक्सेल डेटा को एक डेटाबेस से summarize करता है जो formatted होता है जहां पहली row में Heading होते हैं और दूसरी row में Categories या Values होते हैं.

    जिस तरह से डेटा को संक्षेप में प्रस्तुत किया गया है वह flexible है लेकिन आमतौर पर Pivot Tables में कुछ या सभी Categories के Values शामिल होंगे.

    यदि आप Pivot Table बनाने में नए हैंतो Excel 2013 आपके डेटा का analysis कर सकता है और आपके लिए Pivot Table की recommend कर सकता है.

    एक बार जब आप Pivot Tables के साथ comfortable हो जाते हैं तो आप स्क्रैच से शुरू कर सकते हैं और अपना खुद का बना सकते हैं.

    Pivot Table बनाने के लिएसुनिश्चित करें कि आपके डेटा में कॉलम हेडिंग या टेबल हेडर हैं और कोई blank rows नहीं हैंसेल या टेबल की रेंज में किसी भी सेल पर क्लिक करें.

     

    लॉन्च किए गए Recommended Pivot Tables dialogue box में, preview प्राप्त करने के लिए किसी भी Pivot तालिका लेआउट पर क्लिक करेंफिर वह चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और ठीक पर क्लिक करें.

    Excel आपके डेटा के लिए अनुशंसित Pivot Table का चयन प्रदान करेगा. Excel फिर Pivot Table को नई वर्कशीट पर रखता है और फ़ील्ड सूची दिखाता है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डेटा को rearrange कर सकें.

    फिर सेसुनिश्चित करें कि आपके डेटा में कॉलम हेडिंग या टेबल हेडर हैं और कोई blank row नहीं हैं

    2) Conditional Formatting

    Conditional formatting, जैसा कि इसके नाम से पता चलता हैसेल की content पर निर्भर सेल के format को बदल देता हैया cells की एक range, या workbook में किसी अन्य cell या cell को बदल देता है.

    Conditional formatting उपयोगकर्ताओं को स्प्रेडशीट के महत्वपूर्ण पहलुओं पर तेज़ी से ध्यान केंद्रित करने या errors को highlight करने और डेटा में महत्वपूर्ण पैटर्न की पहचान करने में मदद करता है.

    Conditional format basic font और cell formatting जैसे number format, font color and other font attributes, cell borders, and cell fill color लागू कर सकते हैं.

    इसके अलावा, graphical conditional formats की एक range है जो icon sets, colour scales, or data bars का उपयोग करके डेटा को देखने में मदद करता है।

    आपके द्वारा सेट की गई स्थिति या किसी श्रेणी में cell के values मानों की तुलना करके Excel उत्पन्न करने वाली स्थिति के आधार पर चुने हुए conditional format को एक cell पर लागू किया जाता है.

    इसलिएउदाहरण के लिएकर्मचारियों के वेतन की एक सूची मेंएक conditional format को एक निश्चित राशि से अधिक किसी भी वेतन पर लागू किया जा सकता हैकोई भी कर्मचारी जो किसी विशिष्ट तिथि से पहलेया किसी विशिष्ट नाम वाले किसी भी कर्मचारी में शामिल हो जाता है.

    Graphical conditional formats वेतन के कॉलम पर लागू होंगे और डिफ़ॉल्ट रूप सेसूची में highest और lowest values के विश्लेषण पर आधारित होंगेलेकिन आवश्यकता पड़ने पर इसे ओवरराइड किया जा सकता है.

    Conditional formats बहुत ही सरलता से और जल्दी से केवल कुछ cells को हाइलाइट करने के लिए लागू किया जा सकता है या बहुत अधिक जटिल और imaginative तरीके से मूल्यों को रेखांकन दिखाने या एक स्प्रेडशीट के formatting को automate करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

    3) Sorting and Filtering

    एक्सेल स्प्रेडशीट हमें बड़ी मात्रा में डेटा की समझने में मदद करते हैं.

    आपको जो भी चाहिए उसे ढूंढना आसान बनाने के लिएआप डेटा को फिर से व्यवस्थित कर सकते हैं या एक्सेल के भीतर आपके द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार परबस आपको आवश्यक डेटा को चुन सकते हैं.

    आपके डेटा को सॉर्ट (Sorting and filtering) करने और फ़िल्टर करने से आपका समय बचेगा और आपकी स्प्रैडशीट अधिक प्रभावी होगी.

    मान लें कि आपके पास dates, ages, names, cities, और अधिक सहित सैकड़ों रिकॉर्ड की सूची हैआप एक्सेल की सॉर्ट और फ़िल्टर सुविधाओं का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डेटा को जल्दी से व्यवस्थित कर सकते हैं.

    जब आप किसी worksheet में जानकारी सॉर्ट करते हैंतो आप डेटा को जल्दी से व्यवस्थित कर सकते हैं और मूल्यों को जल्दी से पा सकते हैं.

    आप संपूर्ण worksheet या एक range या table of data को सॉर्ट कर सकते हैं.Sorting एक या एक से अधिक columns द्वारा की जा सकती है.

    मान लीजिए कि आप एक शिक्षक हैं और आपकी कक्षा ने हाल ही में एक परीक्षण पर निम्नलिखित स्कोर किया है.

    आप पहले नाम (alphabetically), दूसरे नाम (alphabetically) या परीक्षण स्कोर(numerically) को sort सकते थेइनमें से किसी भी मामले मेंआप चाहते हैं कि entire row एक साथ चलेइसलिए Jane Smith Jane Mawer नहीं बनेंगे.

    4) Basic Math

    किसी भी एक्सेल स्प्रेडशीट के डेटा के भीतर जो नंबर मुद्दे को ही मुख्य होते हैंउन संख्याओं में हेरफेर करने के लिए बुनियादी गणित कार्यों का उपयोग करना उन विशेषताओं में से एक है जो एक्सेल को इतना शक्तिशाली बनाता है.

    साधारण गणना को एक्सेल में formula bar में दर्ज किया जा सकता हैजैसा कि उन्हें कागज पर लिखा जाएगा. Excel के सभी फ़ार्मुलों की तरह, = चिन्ह के साथ गणना शुरू करें.

    आप उस गणना को टाइप कर सकते हैं जिसे आप सीधे सेल या फॉर्मूला बार में प्रदर्शित करना चाहते हैं और जब आप Enter दबाते हैं तो जवाब सेल में दिखाई देगा.

    एक अन्य विकल्प कई cells का उपयोग फ़ार्मुलों के निर्माण के लिए हैजैसा कि हम यहाँ देखते हैं (जहाँ सेल A1 (या 87) + सेल A2 (या 16) सेल A3 (या 103) के बराबर है):

    basic mathematical operations करने के लिए जोड़घटावगुणा या भाग जैसे बुनियादी गणितीय कार्य करने के लिएहम निम्नलिखित अंकगणितीय ऑपरेटरों का उपयोग करते हैं:

    + (प्लस साइनइसके अलावा

    – घटाव के लिए (ऋण चिह्न)

    गुणा के लिए * (तारांकन)

    / (फॉरवर्ड स्लैशविभाजन के लिए

    एक्सेल की व्याख्या = (बराबरीसंकेत के रूप में एक गणना का प्रदर्शन किया जाना है और बाएं से दाएं indicate किए गए ऑपरेटरों के अनुसार गणना करना है.

    5) Mixed Type Charts

    Mixed type or combo (combination) charts, चार्ट की दो styles को जोड़ती हैजैसे कि एक्सेल का कॉलम चार्ट और लाइन चार्ट.

    यह प्रारूप दो अलग-अलग प्रकार की जानकारी या मानों की एक श्रृंखला प्रदर्शित करने के लिए मददगार हो सकता है जो बहुत भिन्न होता है.

    उदाहरण के लिएहम जून और दिसंबर के बीच बेचे जाने वाले घरों की संख्या और महीने के औसत बिक्री मूल्य की पहचान करना आसान बनाने के लिए एक लाइन चार्ट का उपयोग कर सकते हैं.

    इस चार्ट को बनाने के लिएसभी डेटा को हाइलाइट करें और INSERT रिबन टैब के चार्ट समूह में सम्मिलित कॉम्बो चार्ट विकल्प चुनें:

    एमएस एक्सेल में कितनी सीट होती है?

    एम एस एक्सेल में डिफ़ॉल्ट रूप सेइसके लगभग सभी वर्जन में नए वर्क बुक में तीन शीट होती हैंहालांकि यूजर अपनी इच्छा के अनुसार इससे बड़ा सकते हैंजो डिफॉल्ट तौर पर इसमें वर्कशीट होते हैं उनके नाम Sheet1, Sheet2, और Sheet3 होता है.

    MS Excel के कमांड्स 

    दोस्तों वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में  commands हैं लेकिन हम यहाँ पर आपको कुछ महत्वपूर्ण commands के बारे में बताएँगेइन का इस्तेमाल सबसे  ज्यादा किया जाता हैइसीलिए इन commands को हमने सोचा की आपके साथ शेयर की जाये.

    Vlookup()

    इस command का हम मुख्य रूप से table के value को search करने के लिए इस्तेमाल करते हैंइसमें काम कैसे होता है मैं आपको पुरे विस्तार बताऊंगा तो चलिए अब इसे जान लेते हैं.

    मान लीजिये की 2 अलग अलग sheet हैं A और B.

    पहले sheet की कोई एक column की value हमे दूसरे sheet में चाहिए तो इसके लिए दोनों sheet में कोई एक डाटा एक डाटा common होनी चाहिएजो दोनों शीट में मौजूद हो तभी वो उसके reference में दूसरी sheet में डाटा ढूंढेगा.

    क्यों की Vlookup() refernce या common लिए हुए डाटा के सामने के value को देख कर दूसरी sheet मे ले जाता है.

    SYNTEX:- VLOOKUP(lookup_value, table_array, col_index_num, [range_lookup])

    आप जो ऊपर देख रहे हैं ये Vlookup कमांड प्रयोग करने का तरीका है जिसे आप डाटा को एक शीट से दूसरे शीट में import करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

    यहाँ पर look_up value वो value है जिसके लिए हमे डाटा सर्च कर के लाना हैये text, number, date हो सकती हैइसका सिलेक्शन हमे पहली sheet पर करनी होती है.

    Table array का मतलब है की जिस शीट से हमे डाटा चाहिए उसे हमे common column के साथ साथ दूसरे column के डाटा जिसमे डाटा मौजूद होइसमें 2 से अधिक कॉलम भी सेलेक्ट कर सकते हैंइसमें हम दूसरे sheet में column select करते हैं.

    Col_index_num का मतलब है उस column का नंबर हमे डालना है जिसकी डाटा हमे चाहिएहमे डाटा दूसरी sheet से पहले sheet मे ले जाना है तो याद रखें की हमे पहले reference डाटा के column के साथ जसि column का डाटा चाहिए उसे भी सेलेक्ट करते हैं और फिर उस column का नंबर हम यहाँ दाल कर बताते हैं की हमे इसी column का डाटा चाहिए.

    Pie Chart

    एक्सेल में एक बहुत ही प्रमुख फीचर हैं Pie Chart. ये किसी भी डाटा को हमे analyse करने में बहुत मदद करता है. complex data को भी हम Pie Chart में बदल कर बहुत ही आसानी से analyse कर सकते हैंमान लीजिये की आप क्रिकेट तो देखते होंगे.

    उसमे कोई batsmen जब century बनाता है तो उसके बैटिंग के पुरे साल के performance यानी के कितने शतक और किस महीने में कितने लगाए हैं इसे समझने के लिए हम Pie chart का  हैं और इस के द्वारा बहुत आसानी से समझ सकते हैं.

    Mixed या Combination Charts

    Mixed या combination चरतसेक्सकेल में प्रयोग होने वाले बेस्ट फीचर्स में से एक हैसिर्फ एक चार्ट का इस्तेमाल कर के हम 2 या 2 से अधिक चार्ट को जोड़ कर एक ही चार्ट में देख सकते हैं.

    Data Validation

    Data validation एक्सेल की फीचर में से एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर हैइस की मदद से हम datasheet में सिर्फ वही डाटा डाल सकते हैं जिसे डालना चाहते हैं और जिसे नहीं चाहते हैं जब वो डाटा डाला जायेगा तो फिर एक error हमे दिखाई देगा.

    IFERROR Function

    अगर आप डाटा analysis का काम करते हैं तो IFERROR का command आपके लिए बहुत फायदेमंद हैये भी एक्सेल के कमांड और फार्मूला का एक मुख्य फार्मूला है.

    जब हम किसी फार्मूला का इस्तेमाल करते हैं और किसी cell में डाटा उपलब्ध नहीं होता है तो वहां पर हमे (#N/A) दिखाई देता है.

    अब अगर बहुत सारे cells में ये  जाये तब हम इस फार्मूला यानि IFERROR का प्रयोग कर के एक बार में हम सभी cell से इसे हटा सकते हैं.

    SYNTEX =IFERROR (value, value_if_error)

    Remove Duplicates

    जो लोग डाटा एनालिस्ट के रूप में काम करते हैं और रोज़ाना डाटा के साथ खेलते रहते हैंउनके लिए Removing Duplicates बहुत ही महत्वपूर्ण कमांड है.

    आप जो spreadsheet में काम करते हैं उसमे बहुत बार ऐसा होता है की duplicates कंटेंट और डाटा बन जाते हैं इसके लिए ये कमांड हमारे बहुत काम की है.

    Conditional Formatting

    Paste Special

     

     Iska Use  Paste Karne Ke Lye  Kya Jata Hai Condition Ke Sath Isme Kafi Tarah Se Paste Kya Jata Hai

     

    Format Painter 

     

    Ika Use Same Formating Repeat Krne Ke Lye Kya Jata Hai Agar Ispe Do Bar Press Kya Jaye To Isko Jaha Jaha Click Karoge Waha Waha Format Repeat Hota Jayega

     

    Ms Excel के उपयोग

    चलिए अब जान लेते हैं इसके उपयोग क्या हैं.

    ·         डाटा ऑर्गनाइज़ करने और उसेके रेसुररेक्शन करने में

    ·         डाटा फ़िल्टरिंग करने में

    ·         Goal seek analysis

    ·         डैशबोर्ड का निर्माण

    ·         इंटरएक्टिव चार्ट और ग्राफ़

    ·         मैथमेटिकल फार्मूला

    ·         एक्सेल के माध्यम से ऑटोमेशन

    ·         डाटा एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन

    ·         डाटा से जुड़े काम आसानी से करने के लिए ढेर सारा फार्मूला

    ·         फ्लेक्सिबल और उपयोगकर्ता के अनुकूल

    ·         ऑनलाइन एक्सेस

     


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